[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

सीकर : मनियार समाज कल्याण बोर्ड के गठन की मांग:देशभर में 17 लाख की आबादी, हमारी ओर भी ध्यान दे सरकार


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
देशराजस्थानसीकर

सीकर : मनियार समाज कल्याण बोर्ड के गठन की मांग:देशभर में 17 लाख की आबादी, हमारी ओर भी ध्यान दे सरकार

मनियार समाज कल्याण बोर्ड के गठन की मांग:देशभर में 17 लाख की आबादी, हमारी ओर भी ध्यान दे सरकार

सीकर : मनियार समाज कल्याण बोर्ड के गठन की मांग को लेकर मनियार समाज के अनेक लोगों ने पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा को नवलगढ़ रोड स्थित उनके आवास पर ज्ञापन सौंपा और बोर्ड के गठन की मांग उठाई।

एडवोकेट जीएम मुगल ने कहा कि राजस्थान के सभी जिलों में समाज के लोग बड़ी तादाद में रहते हैं जिनको लखारा मनियार और मनियार नाम से जाना व पहचाना जाता है। इनका मुख्य व्यवसाय लाख की चूड़ियों का निर्माण करना और व्यापार करना है। समाज के लोग शेखावाटी, बीकानेर, कोटा और जयपुर सहित देश के अलग-अलग कोने में बड़ी तादाद में निवास और व्यापार करते हैं। इनकी आबादी करीब 17 लाख है।

मुगल ने कहा कि मनियार समाज की आर्थिक व सामाजिक स्थिति काफी कमजोर है जिसके चलते समाज के लोगों को अपना जीवन-यापन करने में काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस पारंपरिक काम को बचाने के लिए सरकारी सहायता की आवश्यकता है ताकि सामाज के लोगों को आर्थिक संबल मिले। इसलिए जल्द से जल्द मनियार समाज कल्याण बोर्ड का गठन किया जाए।

इस मौके पर हाजी सजाउद्दीन मनियार, सत्तर मनियार, इदरीश मनियार, जमाल, इब्राहिम, गुलाम मोहम्मद मुगल, अनारदीन, निसार, रफीक, इमामुद्दीन, शहाबुद्दीन मास्टर, सलीम, इकबाल, जब्बार, रफीक पालड़ी, बरकत अली, शब्बीर, नारू पांचवा, सलीम बठोठ सहित समाज के अनेक लोग मौजूद थे।

Related Articles