[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आरयूआईडीपी एवं स्वच्छ भारत मिशन का जागरूकता कार्यक्रम


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
टॉप न्यूज़देशनीमकाथानाराजस्थानसीकर

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आरयूआईडीपी एवं स्वच्छ भारत मिशन का जागरूकता कार्यक्रम

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आरयूआईडीपी एवं स्वच्छ भारत मिशन का जागरूकता कार्यक्रम

नीमकाथाना : राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता यूनिट एवं स्वच्छ भारत मिशन नगर परिषद नीमकाथाना ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गजनन्द मोदी राजकिय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया इसमें 250 विद्यार्थियों ने भागीदारी की।

इस अवसर पर सीएपीपी यूनिट के गोविन्द सिंह.मीणा ने उपस्थित विद्यार्थियों को बताया कि परियोजना के तहत नीमकाथाना में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कर लिया गया है बहुत जल्द ही यह प्लांट चालू हो जायेगा जिससे घरों से निकलने वाले सीवरेज वेस्ट का वैज्ञानिक तरीके से निपटान होगा। मीणा ने अपने घर, स्कूल, गली मोहल्ला एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने की अपील की तथा कहा कि यदि हम सभी साफ-सफाई रखेगें तो बीमारियां कम होगी और सभी का विकास होगा, बीमार होने पर दवाईयों पर खर्च होने वाला धन विकास कार्यो में लगेगा।

मीणा ने इस अवसर पर विद्यार्थियों से कहा कि वृक्ष जीवन का आधार है अतः प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाकर संरक्षण करना चाहिये। यदि घर में भूमि उपलब्ध नहीं हो तो सार्वजनिक स्थान पर पेड लगाकर देखभाल करें, आज के समय मंे सम्पूर्ण विश्व में पर्यावरण के विपरीत स्थिति है अतः पेड़ लगाने का विशेष महत्व है। यह मरू भूमि तो वृक्षों की रक्षा के लिये महिलाओं द्वारा अपने जीवन तक के बलिदान के लिये भी जानी जाती है हमारी महिलाओं ने खेजडी वृक्षों की रक्षा के प्राणों का न्यौछावर किये है इसलियें इस महत्वपूर्ण कार्य में महिलाओं को बढ-चढकर भाग लेना चाहिये। इस महाअभियान में छात्राओं की भागीदारी बढने से ही यह सफल होगा।

जागरूकता की इस कडी में स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 नगर परिषद नीमकाथाना एम.आई.एस. इंजीनियर मुकेष सैनी ने विधार्थियों को स्वच्छता एप मोबाईल पर डाउनलोड करना और स्वच्छता एप की उपयोगित के बारे में बताया तथा उपस्थित अध्यापकों को स्वच्छता एप डाउनलोड करवाया एवं स्वच्छता की शपथ दिलायी। उन्होने 20 सितम्बर 2024 को अभियान के तहत होने वाले स्वच्छता मैराथन दौड में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आग्रह किया।

इस कार्यक्रम में विद्यालय कें प्रधानाचार्य रमेश चन्द यादव, उप प्रधानाचार्य सपना मालकर एवं छोटू राम यादव, अध्यापक मुकेश शर्मा, शीष राम रोलानियां, शाना कुमारी, प्रेम मीणा, एकता यादव संदीप यादव व अनीता कुमारी ने भाग लिया।

Related Articles