[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

Aadhaar Card को अभी तक नहीं किया Update? हो न जाए देरी, जल्दी जानें Free में अपडेट करने का तरीका


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
बिजनेस

Aadhaar Card को अभी तक नहीं किया Update? हो न जाए देरी, जल्दी जानें Free में अपडेट करने का तरीका

Aadhaar Card Free Update Deadline: क्या अभी तक आपने अपने आधार को अपडेट नहीं कराया है? 10 साल से ज्यादा पुराना आधार होने के बाद भी आधार से तस्वीर या अन्य जानकारी को अपडेट नहीं किया है? तो आपके लिए काम की खबर है।

Aadhaar Card Free Update Deadline: देश के नागरिक होने के तौर पर आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसका इस्तेमाल एक तरह से पहचान पत्र के रूप में ही होता है। कई सारे काम को आधार के बिना नहीं किया जा सकता है। प्राइवेट से लेकर सरकारी काम हो या किसी योजना का लाभ उठाना हो, स्कूल या कॉलेज में दाखिला करना हो या फिर बैंक से संबंधित कोई काम निपटाना हो आदि के लिए आधार एक जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आधार अगर सही जानकारी के साथ अपडेट न हो तो आपके काम में रुकावट भी आ सकती है।

जी हां, आधार कार्ड का अपडेट होना बेहद जरूरी है। हर 10 साल के बाद आधार अपडेट करने के लिए पिछले कुछ सालों से लगातार सरकार की ओर से भी कहा जा रहा है। यहां तक कि आधार अपडेट के लिए फ्री सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

14 सितंबर 2024 तक आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी को फ्री में अपडेट किया जा सकता है। जबकि, आधार से फोटो अपडेट करवाने के लिए आपको फीस चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप मुफ्त में आधार को अपडेट करा सकते हैं।

कैसे करें फ्री में आधार अपडेट?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से आधार को फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI की वेबसाइट या MyAadhaar App को अपना होगा। घर बैठे या कहीं से भी आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर मुफ्त में आधार अपडेट कर सकते हैं। आधार सेंटर से अपडेट करवाने पर शुल्क चुकाना होगा।

आधार की वेबसाइट से ऐसे बदलें अपना पता

अगर आधार कार्ड से घर का पता अपडेट करना है और वो भी बिल्कुल फ्री, तो इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद यहां लॉगिन करें और होम पेज पर दिख रहे आधार अपडेट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आधार से लिंक्ड फोन नंबर एंटर करें। अब एड्रेस चेंज करने के लिए संबंधित दस्तावेज को सबमिट करें।

आगे के प्रोसेस में पूछी गई जानकारियां भरें और फिर आगे बढ़ते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आधार कार्ड से घर का पता अपडेट हो जाएगा। आप डाउनलोड के ऑप्शन में जाकर अपडेटेड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles