[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

सीएम भजनलाल का बड़ा फैसला, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जयपुरटॉप न्यूज़देशराजस्थान

सीएम भजनलाल का बड़ा फैसला, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण

भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है। सरकार ने पंचायती राज अधिनियम में संशोधन का फैसला लिया है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में आरक्षण देने के साथ ही महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

जयपुर : राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज यानी शुक्रवार को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का बड़ा फैसला लिया है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को अब तक 30 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है। भजनलाल शर्मा ने इसमें 20 प्रतिशत इजाफा करने का बड़ा निर्णय लिया है। इस फैसले को लागू करने के लिए राज्य सरकार को राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन करना होगा। भजनलाल शर्मा ने इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

लोकसभा चुनावों के खत्म होने के बाद भजनलाल शर्मा लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं। इससे पहले किसानों को सम्मान निधि के रूप में राज्य सरकार की तरफ दो हजार रुपये सालाना दिए जाने का निर्णय भी लिया जा चुका है। शिक्षा विभाग में थर्ड ग्रेड शिक्षक के 29,272 पद रिक्त हैं, जिसकी सूची राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है।

बता दें कि अब जल्द ही अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान 3rd शिक्षक भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के द्वारा प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के रिक्त पदों को भरा जाएगा। शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की डीपीसी मार्च में शुरू की गई और चार अप्रैल को राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के 29,272 रिक्त पदों की सूची वेबसाइट पर जारी की गई है।

Related Articles