[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

Stop Suicide: बढ़ती आत्महत्या रोकने के लिए बीकानेर पुलिस का इंतजाम, रेंज स्तर पर सेल बनाकर शुरू की हेल्पलाइन


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
टॉप न्यूज़देशबीकानेरराजस्थान

Stop Suicide: बढ़ती आत्महत्या रोकने के लिए बीकानेर पुलिस का इंतजाम, रेंज स्तर पर सेल बनाकर शुरू की हेल्पलाइन

Bikaner Police : कुछ दिन पहले बीकानेर के एक ही परिवार के पांच लोगों द्वारा आत्महत्या के मामले के बाद बीकानेर पुलिस ने इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए रेंज स्तर पर सेल बनाकर आत्महत्या की घटनाएं रोकने के लिए पहल की है।

बीकानेर : हाल ही में बीकानेर के अंत्योदय नगर में एक ही परिवार के पांच लोगों द्वारा सामूहिक आत्महत्या और बाकी के चारों जिलों में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए के बाद बीकानेर पुलिस ने आत्महत्या रोकने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है।

बीकानेर पुलिस के महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि पिछले दो सालों में करीब 1300 लोगों ने आत्महत्या की है। यह एक बहुत गंभीर मुद्दा है और पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी है कि इस तरह की घटनाओं को रोका जाए। ध्यान रहे कि बीती 14 दिसंबर की शाम अंत्योदय नगर में किराए के मकान में रहने वाले हनुमान सोनी के परिवार के पांच लोगों ने सामूहिक आत्महत्या कर ली थी।

आत्महत्या रोकने के लिए हेल्पलाइन

बीकानेर और इसके अन्य जिलों में बढ़ रही आत्महत्याओं के मामले रोकने के लिए पुलिस के उच्च स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में आठ लोगों की एक टीम बनाई गई है। ‘परोपकाराय’ नाम से शुरू की गई यह लोगों को आत्महत्या करने से रोकने की पहल करेगी। इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर 9530414841 और ईमेल आईडी spec.bikaner@gmail.com सार्वजनिक किए गए हैं।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी परेशान व्यक्ति, जो अपनी परेशानियों के चलते जान देने तक के बारे में सोच रहा है, वह एक बार दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर अपनी समस्या बता सकता है। केन्द्र की टीम उस व्यक्ति की परेशानी दूर करने का प्रयास करेगी और उसे आत्महत्या नहीं करने के लिए समझाएगी। इस कार्य के लिए सामाजिक संगठनों और समाज सेवियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

Related Articles