[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

जैसलमेर में बीएसएफ ने सरहद पर पकड़ा ट्रेंड शिकारी बाज, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जैसलमेरटॉप न्यूज़देशराजस्थान

जैसलमेर में बीएसएफ ने सरहद पर पकड़ा ट्रेंड शिकारी बाज, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां

भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे संदिग्ध बाज के पैरों में टैग और एंटीना लगे पाए गए हैं। पकड़े गए फॉल्कन बाज की अब बीएसएफ और सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही हैं।

जैसलमेर : जैसलमेर से लगती भारत-पाक सरहद पर पाकिस्तान से आए एक शिकारी बाज पक्षी को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पकड़ा। इस शिकारी बाज के पंखों पर एक ट्रांसमीटर और एंटीना लगा है। साथ ही इसके पंजों में रिंग भी लगी है। सीमा सुरक्षा बल की 35 बीएन बटालियन ने सीमा पार से उड़कर आए इस पक्षी को पकड़ा और इसकी पड़ताल करने के बाद इसको पुलिस को सौंप दिया।

अब पुलिस और सीमा सुरक्षा बल इस पक्षी और इसके पंखों पर लगे ट्रांसमीटर व एंटीना की जांच कर रही है। गौरतलब है कि सरहद पार से लगातार पक्षियों के आने का सिलसिला जारी है। इसको लेकर सीमा सुरक्षा बल ने अपनी चौकसी और ज्यादा चौकन्ना कर दिया।

दरअसल, भारत-पाकिस्तान से लगती सीमा पर BSF चौकस नजरों से तारबंदी के पास निगरानी कर रही है। इसी का नतीजा है कि सरहद पार से उड़कर आने वाले पक्षियों पर भी उसकी पैनी नजर है। शाहगढ़ पुलिस चौकी के प्रभारी बाबूराम ने बताया कि मामला रविवार देर शाम का है। जब शाहगढ़ इलाके में 35 बीएन बटालियन, सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकसी कर रहे थे। इस दौरान पाकिस्तान की सीमा की तरफ से एक बाज पक्षी उड़ता हुआ भारत की सीमा में आया। पक्षी के पंजों में रिंग और पंखों पर ट्रांसमीटर व एंटीना लगा देखा BSF के जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद उसको पकड़ा।

शिकारी बाज के पंखों पर एक ट्रांसमीटर व एंटीना लगा है।
शिकारी बाज के पंखों पर एक ट्रांसमीटर व एंटीना लगा है।

ट्रांसमीटर व एंटीना की होगी जांच
BSF जवानों ने बाज को दबोचा, जांच करने पर बाज पक्षी के पंखों पर एक ट्रांसमीटर व एक एंटीना लगा मिला। इसके साथ ही उनके पंजों में रिंग भी लगी है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अपने अधिकारियों को जानकारी दी। अधिकारियों ने सब जांच के बाद शाहगढ़ पुलिस चौकी को भी मामले की जानकारी दी। शाहगढ़ पुलिस चौकी के प्रभारी बाबूराम ने बताया कि हमने जानकारी ले ली है। अब सीमा सुरक्षा बल और पुलिस पक्षी की जांच के साथ साथ ट्रांसमीटर व एंटीना की जांच की जा रही है।

Related Articles