[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

सी-विजिल पर फर्जी शिकायतों ढेर:154 में से 131 शिकायतें निकली फर्जी, 23 का 100 मिनट किया समाधान


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
झुंझुनूंटॉप न्यूज़देशराजस्थान

सी-विजिल पर फर्जी शिकायतों ढेर:154 में से 131 शिकायतें निकली फर्जी, 23 का 100 मिनट किया समाधान

सी-विजिल पर फर्जी शिकायतों ढेर:154 में से 131 शिकायतें निकली फर्जी, 23 का 100 मिनट किया समाधान

झुंझुनूं : आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए बनाए गए सी-विजिल एप कर्मचारियों की परेशानी बढ़ा रहा है। इसमें चुनावी संबंधी शिकायत सही कम, फर्जी ज्यादा निकल रही है। फर्जी शिकायते कर्मचारियों का काम बढ़ा रही है। लोग शिकायत कम खुद की सेल्फी भेजकर एप को टेस्ट कर रहे है।

जिले में गुरूवार सुबह तक सी-विजिल एप पर 154 शिकायतें मिली। इनमें 131 शिकायतें फर्जी निकली। प्रशासन का दावा है कि अन्य 23 शिकायतों का 100 मिनट में निस्तारण किया गया, बाकी ऐसी शिकायतें थी जिनका चुनाव से कोई लेना देना नहीं।

जिले के बात करें तो सी विजिल एप पर सबसे ज्यादा सूरजगढ़ विधानसभा से 36 शिकायत आई है। उसके बाद 35 शिकायत झुंझुनूं विधानसभा से मिली है। सबसे कम 7 शिकायतें खेतड़ी विधानसभा से प्राप्त हुई है।

चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप लॉन्च किया।

इसमें शिकायतकर्ता आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित फोटो व वीडियो भेज सकता है। सरकारी योजनाओं के पोस्टर व बिना अनुमति के सभाओं एवं चुनाव संबंधी आपत्तिजनक फोटो व वीडियो भेजी जा सकती है।

इसके उलट अधिकांश लोग इस एप पर खुद की फोटो खींचकर भेज रहे हैं। हर शिकायत को उड़न दस्तों के पास भेजा जा रहा है। इसके बाद टीम मौके पर पहुंची व पुष्टि के बाद शिकायतकर्ता को फर्जी सूचना का मैसेज भी भेजा जा रहा है।

कड़ी कार्रवाई होगी

अब तक आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। सी-विजिल एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।

नाम गोपनीय रहेगा

इस एप की खास बात यह है कि शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा। ऐप पर फोटो अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है। ऐप के माध्यम से शिकायत कर्ता चाहे तो फोटो और वीडियो के साथ जहां गड़बड़ी हो रही हो उस स्थान की लोकेशन भी भेज सकते हैं। शिकायतों का 100 मिनट में निस्तारण होगा।

जिम्मेदार बनें

जिला निर्वाचन अधिकारी बचनेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि सी-विजिल एप से मिली रही शिकायतों को हाथों-हाथ निस्तारण कर रहे हैं। अभी तक ज्यादा फर्जी शिकायतें मिली है। जिम्मेदार नागरिक की तरह एप का उपयोग किया जाना चाहिए।

Related Articles