[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

हेरिटेज निगम:मेयर ने नहीं दिया नोटिस का जवाब, मुनेश कोर्ट जाने व सरकार निलंबन की तैयारी में


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जयपुरटॉप न्यूज़देशराजस्थान

हेरिटेज निगम:मेयर ने नहीं दिया नोटिस का जवाब, मुनेश कोर्ट जाने व सरकार निलंबन की तैयारी में

हेरिटेज निगम:मेयर ने नहीं दिया नोटिस का जवाब, मुनेश कोर्ट जाने व सरकार निलंबन की तैयारी में

जयपुर : हेरिटेज निगम मेयर मुनेश गुर्जर की परेशानी बढ़ती जा रही है। सरकार के अभियोजन स्वीकृति जारी करने के बाद डीएलबी उपनिदेशक विनोद पुरोहित ने 11 सितंबर को नोटिस देकर तीन दिन में जवाब मांगा था, लेकिन पांच दिन बाद भी जवाब नहीं दिया। ऐसे में सरकार मेयर के खिलाफ एकतरफा निलंबन का फैसला ले सकती है, जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। एसीबी के 19 सितंबर को चालान पेश करते ही मेयर को निलंबित किया जा सकता है। इधर, मेयर मुनेश अभियोजन स्वीकृति के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी कर रही हैं और मंगलवार या बुधवार को कोर्ट में याचिका दायर कर सकती है।

उधर, यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने स्पष्ट कर दिया कि मेयर का जवाब कुछ भी हो, उन्हें निलंबित किया जाएगा और कार्यवाहक महापौर बनाई जाएंगी। मेयर मुनेश गुर्जर को दिए नोटिस की अवधि खत्म हो चुकी है।

एसीबी 19 को पेश करेगी चालान, मेयर को मौजूद रहने काे कहा

एसीबी गुरुवार को मेयर मुनेश गुर्जर के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करेगी। इस संबंध में मेयर को भी नोटिस जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अपराध प्रमाणित पाया गया है। इसके बाद स्वायत्त शासन विभाग द्वारा आपके खिलाफ अभियोजन स्वीकृति मिली है। हाईकोर्ट ने भी आपके खिलाफ दो सप्ताह (19 सितंबर तक) में चालान पेश करने के आदेश जारी कर रखे हैं। ऐसे में आपको 19 सितंबर सुबह 10 बजे न्यायालय में पहुंचने के लिए पाबंद किया जाता है।

निलंबन के साथ ही पार्षदों की बैठक बुलाएंगे, कार्यवाहक मेयर बनाएंगे

मंत्री खर्रा ने बताया कि मेयर के निलंबन के साथ ही हेरिटेज निगम में कार्यवाहक मेयर नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शुरुआत में हेरिटेज निगम के पार्षदों की बैठक की जाएगी। बैठक में तीन नामों पर सहमति होगी, इसमें से सरकार और संगठन के स्तर पर एक का नाम तय किया जाएगा।

ऐसे बनेगा बीजेपी का बोर्ड वर्तमान में हेरिटेज में कांग्रेस और बीजेपी में से किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं है। निगम में 100 पार्षद हैं। कांग्रेस के 46 पार्षद और नाै निर्दलीयों के साथ बोर्ड है। भाजपा के 42 पार्षद हैं और दाे निर्दलीय साथ हैं। मेयर के बर्खास्त होते ही 99 रह जाएंगे और बाेर्ड के लिए 50 पार्षद की जरूरत होगी। कांग्रेस के 10 पार्षद भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के संपर्क में हैं। ऐसे में भाजपा के पास 54 पार्षद हो जाएंगे, जाे बहुमत से 4 ज्यादा हैं।

सोनल जांगिड़ प्रमुख दावेदार, दूसरे नंबर पर बरखा सैनी

हेरिटेज निगम में कार्यवाहक मेयर पद के लिए हवामहल विधानसभा से वार्ड-18 की पार्षद सोनल जांगिड़ को प्रमुख दावेदार मानी जा रही हैं। दूसरे नंबर आमेर विधानसभा क्षेत्र से बरखा सैनी हैं। जांगिड़ की संगठन और आरएसएस में मजबूत पकड़ है। इससे पहले किशनपोल विधानसभा क्षेत्र से मेयर बनाने पर विचार किया जा रहा था। किशनपोल विधानसभा से तीन पार्षद दावेदारी कर रहे थे।

अब तीनों ने एक-दूसरे की संगठन और सरकार को शिकायत की है। ऐसे में माना जा रहा है कि किशनपोल विधानसभा से मेयर बनाया जाता है तो विवाद हो सकता है। किशनपोल विधानसभा से कुसुम यादव, कपिला कुमावत और ललिता जायसवाल दावेदारी कर रही हैं।

Related Articles