[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर शुरू हुआ ‘ऑपरेशन अलर्ट’:20 अगस्त तक सेना रहेगी हाई अलर्ट; स्वतंत्रता दिवस पर BSF मुस्तैद


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जैसलमेरटॉप न्यूज़देशराजस्थान

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर शुरू हुआ ‘ऑपरेशन अलर्ट’:20 अगस्त तक सेना रहेगी हाई अलर्ट; स्वतंत्रता दिवस पर BSF मुस्तैद

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर शुरू हुआ 'ऑपरेशन अलर्ट':20 अगस्त तक सेना रहेगी हाई अलर्ट; स्वतंत्रता दिवस पर BSF मुस्तैद

जैसलमेर : भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बार्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) आज से हाई अलर्ट पर चली गई है। ऑपरेशन अलर्ट के नाम से हाई अलर्ट जारी किया गया है। 11 से 20 अगस्त तक सरहद पर BSF के सभी अधिकारी व जवान आधुनिक हथियारों के साथ मौजूद रहेंगे।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए घुसपैठ और तस्करी की संभावनाओं को रोकने के लिए देश की प्रथम सुरक्षा पंक्ति कहलाने वाली BSF द्वारा सरहद पर अलर्ट चलाया गया है। इसके साथ बांग्लादेश के हालात को देखते हुए भी सीमा सुरक्षा बल सरहद पर अलर्ट है। राजस्थान से लगती पाक सीमा पर सरहद पार नजर गड़ाए है।

सरहद पार 24 घंटे रहेगी BSF की तेज नजर।
सरहद पार 24 घंटे रहेगी BSF की तेज नजर।

सीमा सुरक्षा बल के नॉर्थ सेक्टर के DIG योगेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया- BSF साल भर सरहद पर तैनात रहते हुए देख की रक्षा करती है। इन दिनों सुरक्षा घेरे को और भी ज्यादा मजबूत किया जाता है ताकि सीमा पार से कोई भी अप्रिय घटना न हो। सभी अधिकारी व जवान अपने आधुनिक हथियारों के साथ 24 घंटे सुरक्षा के लिए तैनात है।

15 अगस्त को देखते हुए हाई अलर्ट
15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सरहद पर विशेष अभियान चलाया गया है जिसे ऑपरेशन अलर्ट का नाम दिया गया है। BSF DIG योगेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया- इस अभियान के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। ऊंटों से गश्त और फुट पेट्रोलिंग भी बढ़ाई है। सरहद पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है ताकि सीमा पार से किसी भी अवांछनीय गतिविधि को रोका जा सकें।

BSF सेक्टर नॉर्थ DIG योगेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया-15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को लेकर सीमा सुरक्षा बल तारबंदी पर अपनी चौकसी को बढ़ा देती है। हालांकि BSF पूरे साल सरहद पर चौकस रहती है, लेकिन इन दिनों वो ज्यादा ही अलर्ट हो जाती है।

इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ-साथ सभी अधिकारी भी सीमा पर रहते हैं। वहीं चौकसी पर नजर रखते हैं वही संवेदनशील इलाकों में अलग से जवानों को तैनात किया गया है।

24 घंटे अधिकारी व जवान सरहद पर मुस्तैद
इस एक्सरसाइज में BSF की सभी शाखाओं के अधिकारी जवान हिस्सा लें रहे हैं। सरहद पर रेगिस्तानी इलाकों में दूर-दूर बियाबान वीरान जगहों से किसी भी तरह की घुसपैठ न हो इसको लेकर सीमा सुरक्षा बल खास तरह के इंतजाम करती है।
अपनी तैयारी को नजदीक से देखने का यह मौका होता है क्या-क्या जो कमियां होती है उस कर्मियों को भी चाचा परखा जाता है। इसके साथ ही बांग्लादेश के हालात को देखते हुए भी सरहद पर BSF पर हाई अलर्ट पर है ताकि सीमा पार से कोई अवांछनीय घटना को रोका जा सके।

Related Articles