[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

उफ्फ! ये गर्मी कितनी जानें लेगी? राजस्थान में हीट स्ट्रोक से 3 की मौत, 14 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जयपुरटॉप न्यूज़देशमौसमराजस्थान

उफ्फ! ये गर्मी कितनी जानें लेगी? राजस्थान में हीट स्ट्रोक से 3 की मौत, 14 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट

Rajasthan Heatwave IMD Red Alert: राजस्थान के 14 शहरों के लिए मौसम विभाग ने हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। 3 लोगों की मौत होने की खबर है। वहीं प्रदेश का अधिकतम तापमान 50 डिग्री तक जाने के आसार हैं। आइए जानते हैं कि प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा?

IMD Heatwave Red Alert for Rajasthan: राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 7 दिन से प्रदेश हीटवेव की चपेट में है। बीते दिन भी प्रदेश के करीब 19 शहरों का तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। बुधवार को राजस्थान का बाड़मेर शहर ​​देश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां का अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया है।

वहीं आज प्रदेश के बालोतरा इलाके में हीट स्ट्रोक से 3 लोगों की मौत होने की खबर है। एक व्यक्ति की मौत रिफाइनरी में हुई, जहां वह मजदूरी करता था। 2 मजदूरों की अचानक तबियत बिगड़ी और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन हीट स्ट्रोक के चलते एक ने दम तोड़ दिया। दूसरे को जोधपुर रेफर कर दिया गया। रेलवे स्टेशन पर एक युवक की मौत हुई है। एक अन्य युवक की मौत होने की भी चर्चा है।

14 जिलों के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान के 14 जिलों के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिन अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर में भीषण लू के थपेड़े परेशान कर सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कुछ हिस्सों में 27 मई तक जहां अधिकतम तापमान 50 डिग्री जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2 से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है। दक्षिण राजस्थान के कुछ इलाकों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल सकती हैं। ऐसे में लोगों से अपील की गई है कि बच्चों-बुजुर्गों को घरों के अंदर ही रखें।

गर्मी के पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने की आशंका

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर में गर्मी 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। शहर में 20 मई को अधिकतम तापमान 45.9 दर्ज किया है। अब से पहले साल 2016 में शहर का तापमान 46.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। 19 मई 2016 को जोधपुर के फलोदी इलाके का तापमान 51 डिग्री दर्ज हुआ था। यह राजस्थान के इतिहास का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड तापमान हे। 19 मई 2016 को ही चूरू में सबसे ज्यादा तापमान 50.2 डिग्री दर्ज हुआ था। बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, कोटा, श्रीगंगानगर का तापमान 49.5 डिग्री था। वहीं अब 8 साल बाद 2024 में बाड़मेर का तापमान 48 डिग्री पहुंचा है। ऐसे में इस बार राजस्थान में गर्मी के पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने की आशंका है।

Related Articles