[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

शेखावाटी के शिक्षकों टीम ने तैयार की प्रश्नोत्तर पुस्तिका:खुद ही खर्च उठाया, निःशुल्क डाउनलोड कर सकेंगे, हजारों विद्यार्थियों को मदद मिलेगी


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
झुंझुनूंटॉप न्यूज़देशराजस्थान

शेखावाटी के शिक्षकों टीम ने तैयार की प्रश्नोत्तर पुस्तिका:खुद ही खर्च उठाया, निःशुल्क डाउनलोड कर सकेंगे, हजारों विद्यार्थियों को मदद मिलेगी

शेखावाटी के शिक्षकों टीम ने तैयार की प्रश्नोत्तर पुस्तिका:खुद ही खर्च उठाया, निःशुल्क डाउनलोड कर सकेंगे, हजारों विद्यार्थियों को मदद मिलेगी

झुंझुनूं : दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं की तिथि घोषित हो चुकी है। विद्यार्थियों के पास अब तैयारी के लिए कम समय ही बचा है। लेकिन इस बार बोर्ड पैटर्न पर तैयार की गई पुस्तिका विद्यार्थियां को काफी हद तक फायदा पहुंचाएगी।

ये पुस्तिका शेखावाटी के चार जिलों के शिक्षकों की टीम ने दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए तैयार की है। पुस्तिका को 16 विषयों पर तैयार की गई है।

इस पर होने वाला खर्च बनाने वाली टीम ने ही उठाया है। इससे चार जिले के हजारों बोर्ड परीक्षार्थियों को फायदा होगा।

इसके पीछे का मकसद बोर्ड रिजल्ट में सुधार लाना है।

यह पुस्तिका मिशन-100 के तहत संयुक्त निदेशक चूरू व सीडीईओ झुंझुनूं अनुसुइयांसिंह और महेंद्रसिंह बड़सरा के मार्गदर्शन में 16 विषयों पर शिक्षकों के साथ आपसी संवाद से छोटे-छोटे प्रश्न और प्री बोर्ड एग्जाम के लिए प्रत्येक विषय के दो दो मॉडल पेपर तैयार किए गए हैं।

इसमें दसवीं के सभी छह विषयों के अलावा 12 के अनिवार्य हिंदी, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल एवं हिंदी साहित्य को शामिल किया गया है।

बोर्ड पैटर्न पर तैयार की गई इस पुस्तिका का फायदा सीकर, चूरू, नीमकानाथा और झुंझुनूं जिलों के दो हजार से अधिक स्कूलों में पढऩे वाले दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों को मिल सकेगा।

इसे विशेषकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए विषय विशेषज्ञों की ओर से बोर्ड पैटर्न के हिसाब से तैयार किया गया है। इसमें संबंधित विषय के महत्वपूर्ण टॉपिक एवं बिंदुओं को शामिल किया गया है।

निःशुल्क डाउनलोड कर सकते है

इस पुस्तिका को बनाने का मकसद बोर्ड परीक्षा के परिणामों में सुधार करना है। सबसे अहम बात यह है कि विद्यार्थियों को यह ऑनलाइन मिल सकेगी। पुस्तिका का टेलीग्राम क्यूआर कोड भी तैयार किया गया है। इससे 16 विषयों की पुस्तिका कोई भी विद्यार्थी स्कैन कर निशुल्क डाउनलोड कर सकता है।

टाइम टेबल जारी

दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी हो चुका है। 12 वीं की परीक्षाएं 29 फरवरी से तथा माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होंगी। उच्च माध्यमिक के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 18 जनवरी से 14 फरवरी और स्वयंपाठी की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 से 20 फरवरी के दौरान होंगी।

हजारों विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा

संयुक्त निदेशक चूरू व सीडीईओ झुंझुनूं अनुसुइयां ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियां के फायदे के लिए पुस्तिका तैयारी की है। इससे शेखावाटी के हजारों विद्यार्थियों को मदद मिलेगी। बोर्ड पैटर्न पर 16 विषयों की पुस्तिका तैयार की है। इस पर लगने वाला खर्चा भी शिक्षकों की टीम ने स्वयं उठाया है।

Related Articles