[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

घर पर ही गंगाजल मिश्रित जल से स्नान कर सकेंगे


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
झुंझुनूंटॉप न्यूज़देशराजस्थान

घर पर ही गंगाजल मिश्रित जल से स्नान कर सकेंगे

गंगाजल से शिव का अभिषेक करने का विशेष महत्व

झुंझुनूं : सावन महीने में सभी शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक व अन्य अनुष्ठानों में गंगाजल की आवश्यकता होती है। इसे देखते हुए डाक विभाग ने शिव भक्तों के लिए गंगोत्री से पवित्र गंगाजल मंगवाया है।

डाक अधीक्षक भगवान दास गोरानी ने बताया कि डाकघर में 250 एमएल की बोतल 30 रुपए में उपलब्ध है। बाजार में इस बोतल की कीमत करीब 50 से 60 रुपए तक है। सावन महीने में इसकी डिमांड रहती है। वर्तमान में डाकघर में गंगोत्री से आए गंगाजल की 600 बोतलों का स्टॉक उपलब्ध है। जरूरत होने पर और मंगवाया जाएगा। गंगाजल की मांग सालभर बनी रहती है लेकिन सावन में इसकी डिमांड ज्यादा होती है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार भागीरथ की कठोर तपस्या से प्रसन्न हुए भगवान शिव ने उन्हें वरदान मांगने को कहा। भागीरथ की व्यथा सुन धरती बचाने के लिए भोलेनाथ ने अपनी जटा खोल दी। इसके बाद मां गंगा देवलोक से उतरकर भगवान शिव की जटाओं में समा गई थी। इसके चलते गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करने का विशेष महत्व है। किसी कारणवश पवित्र स्नान के लिए गंगा नदी न जा पाने वाले श्रद्धालु घर पर ही गंगा जल मिश्रित जल से स्नान करें तो उन्हें गंगा नदी में स्नान के समान ही पुण्य मिलता है।

सावन या किसी विशेष तिथि पर पवित्र स्नान या भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करने के इच्छुक भक्तों को हरिद्वार, वाराणसी या प्रयागराज जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब वे घर पर ही गंगाजल मिश्रित जल से स्नान कर सकेंगे। भगवान भोलेनाथ का भी गंगाजल से अभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए डाक विभाग ने पहल की है तथा बाजार से कम कीमत पर डाकघर में गंगाजल उपलब्ध है।

Related Articles