[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

अवांछित गतिविधियों पर रहे कड़ी नजर, प्रभावी पर्यवेक्षण जरूरी : अंसारी


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
चूरूटॉप न्यूज़देशराजस्थान

अवांछित गतिविधियों पर रहे कड़ी नजर, प्रभावी पर्यवेक्षण जरूरी : अंसारी

भारत चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक अख्तर हुसैन अंसारी ने एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी, सी-विजिल प्रकोष्ठ प्रभारियों व लेखा दल की बैठक में दिए निर्देश, रतनगढ़ एसडीएम अमित वर्मा ने दी प्रगति की जानकारी

चूरू : लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त  व्यय पर्यवेक्षक अख्तर हुसैन असांरी ने रतनगढ़ उपखंड अधिकारी कार्यालय में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण को लेकर एफएसटी, वीएसटी, एसएसटी, सी-विजिल प्रकोष्ठ, वीवीटी व लेखा दल बैठक आयोजित कर पर्यवेक्षण प्रक्रिया एवं तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

इस मौके पर पर्यवेक्षक अंसारी ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के दौरान अवांछित गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शितापूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण जरूरी है। हम सभी की प्राथमिकता है कि चुनाव में धनबल और अन्य आपत्तिजनक संसाधनों का दुरुपयोग नहीं हो और एक बेहतर माहौल में चुनाव संपन्न हो। इसके लिए समस्त चुनाव प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन व्यय पर कड़ी निगरानी रखा जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से जुड़े समस्त अधिकारी पूरी सतर्कता, सजगता, सक्रियता के साथ अपने दायित्व निभाएं। चुनाव के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर समुचित नजर रखी जाए। अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले प्रचार-प्रसार के व्ययों का समुचित ब्यौरा रखें तथा परिवहन गतिविधियों की जांच करते हुए निगरानी रखी जाए। उड़नदस्ता, वीएसटी एवं एसएसटी दलों द्वारा की जा रही कार्रवाइयों की गति बढ़ाते हुए संदिग्ध गतिविधियों की जांच की जाए।

पर्यवेक्षक अंसारी ने कहा कि राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों द्वारा सभा एवं जनसम्पर्क के दौरान लगाए जाने वाले स्टेज के आकार, सहजदृश्य एवं प्रचार -प्रसार में उपयोग आने वाले सामान, वाहन रैली आदि की समुचित वीडियो रिकॉर्डिंग हो एवं व्यय अनुवीक्षण रखा जाए। संदिग्ध पाए जाने पर यथाशीघ्र संबंधित अधिकारी के संज्ञान में लाया जाए और आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रयास करें कि आमजन व यात्रा करने वाले यात्रियों, महिलाओं व बच्चों को अनावश्यक परेशानी न हो। सहज रहते हुए आवश्यक गतिविधियां पूर्ण करें। गर्मियों के मौसम को देखते हुए दलों के कार्मिक स्वयं भी स्वास्थ्य का ख्याल रखें व जांच आदि के दौरान यात्रियों के प्रति भी संवेदनशील रहें।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी रतनगढ़ एसडीएम अमित कुमार वर्मा ने  व्यय पर्यवेक्षक से अब तक की गई तैयारियों के संबंध में विचार-विमर्श किया और बताया कि सभी अधिकारी को पूरी सतर्कता के साथ दायित्व निर्वहन के निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान लाइजनिंग अधिकारी मुकेश धनखड़, सहायक व्यय पर्यवेक्षक कमल कुमार, नायब तहसीलदार रामस्वरूप, सफी मोहम्मद, एफएसटी के प्रभुदयाल, एसएसटी के राजेन्द्र, एसएसटी के वीरेन्द्र,  सी-विजिल प्रकोष्ठ के पवन सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles