[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

महिलाओं से संबंधित कानूनों की दी जानकारी


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
चूरूटॉप न्यूज़देशराजस्थान

महिलाओं से संबंधित कानूनों की दी जानकारी

नव चयनित साथिनों तथा महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र पर कार्यरत परामर्शदाताओं की कार्यशाला आयोजित

चूरू : जिला कलक्टर पुष्पा सत्यानी के निर्देशानुसार बुधवार को महिला अधिकारिता विभाग कार्यालय में नव चयनित साथिनों तथा महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र पर कार्यरत परामर्शदाताओं के लिए कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला में संरक्षण अधिकारी जयप्रकाश ने महिलाओं से संबंधित कानूनों तथा महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम, 2013 के बारे में जानकारी दी।

जेंडर स्पेशलिस्ट ज्ञानप्रकाश गोदारा ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत जिले में 100 दिवसीय विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसमे ग्राम साथिनों द्वारा जाजम बैठक के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने महिला सुरक्षा एव सलाह केंद्र पर कार्यरत परामर्शदाताओं को परिचय, सहभागिता, केस कार्रवाई योजना, उतरजीवी केंद्रित दृष्टिकोण, करने योग्य और न करने योग्य बातें, कौशल, मूल्यांकन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। सुपरवाईजर कृष्णा ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

सखी केंद्र प्रबंधक पूनम कंवर ने साथिनों एव परामर्शदाताओ को सखी केन्द्र का विजिट करवाया। उन्होंने सखी केन्द्र की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सखी केन्द्र में हिंसा से प्रभावित और संकटग्रस्त महिलाओं को एक ही छत के नीचे एकीकृत सहायता प्रदान की जाती है और महिलाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा से लड़ने के लिए चिकित्सा, कानूनी, अस्थायी आश्रय, पुलिस सहायता, मनोवैज्ञानिक और परामर्श सहायता सहित कई सेवाओं तक तत्काल, आपातकालीन और गैर आपातकालीन पहुंच की सुविधा प्रदान की जाती है।

Related Articles