[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

सवाल : किसी भी धार्मिक रैली का मस्जिद के सामने आते ही डीजे की आवाज को फुल क्यों किया जाता है…?


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
चूरूटॉप न्यूज़देशराजस्थानसरदारशहर

सवाल : किसी भी धार्मिक रैली का मस्जिद के सामने आते ही डीजे की आवाज को फुल क्यों किया जाता है…?

मस्जिद के आगे से DJ निकलने पर 2 समुदायों में झगड़ा, घटना के विरोध में आज पूरा सरदारशहर बंद

सरदारशहर : राजस्थान में चूरू जिले के सरदारशहर में शुक्रवार शाम रामदेवरा पैदल यात्रियों के संघ के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि संघ के लोग जैसे ही तेलियो की मस्जिद के आगे से निकलकर कुछ दूर पहुंचे, तो दूसरे समुदाय के लोगों ने उन्हें घेर लिया. वे मस्जिद के आगे से डीजे निकालने का विरोध करने लगे. संघ के लोग उन्हें समझा ही रहे थे कि दूसरे समुदाय के लोगों ने तोड़फोड़ करते हुए उनके साथ मारीपीट करनी शुरू की दी.

सबसे बड़ा सवाल यह है की हिन्दू पर्व या किसी भी धार्मिक रैली का मस्जिद के सामने आते ही डीजे की आवाज को फुल क्यों किया जाता है…? रैली/जुलूस/यात्रा में आमतौर पर डीजे होता है और तेज आवाज में संगीत बजता है। हालांकि, आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि धार्मिक रैली/जुलूस/यात्रा के मस्जिद के सामने से गुजरने के दौरान संगीत बंद कर दिया जाता है। लेकिन, संगीत बंद नहीं किया गया और इस तरह गुस्साए मुस्लिम समुदाय ने जुलूस पर पथराव शुरू कर दिया। गलती दोनों तरफ से हुई है। जानबूझकर आवाज को फूल करने वालों के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए। और दोनों समुदाय के धार्मिक गुरुओं से इस मामले में शासन और प्रशासन को बात करनी चाहिये। ऐसे तो कभी उग्रवादी प्रवृत्ति लोग दंगा फैला सकते हैं, इन पर कार्यवाही होनी चाहिए।

थाने का घेराव करके लोगों ने टायर जलाए:

इस घटना के विरोध में शुक्रवार देर रात तक सरदारशहर पुलिस थाने के आगे लोगों की भारी भीड़ जमा रही और वे टायर जलाकर अपना विरोध जताते रहे. इस दौरान समझाइश के लिए आए पुलिस अधिकारियों से लोगों ने तत्काल आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की. इसके बाद एसडीएम मीनू वर्मा, डीएसपी अनिल कुमार माहेश्वरी और थानाधिकारी अरविंद कुमार भारद्वाज ने हिंदूवादी संगठनों व शहर के वरिष्ठ लोगों के साथ बैठक की, जिसमें डीएसपी ने बताया कि मामले में 3 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है.

आज सरदारशहर बंद, हड़ताल पर सफाई कर्मचारी:

पुलिस के आश्वासन के बाद थाने के आगे चल रहा प्रदर्शन समाप्त हुआ और हिंदूवादी संगठनों की ओर से देर रात सरदारशहर शनिवार को बन्द रखने का आह्वान किया गया. वहीं नगर परिषद के वाल्मीकि समाज के सफाई कर्मचारियों द्वारा शनिवार को सफाई कार्य नहीं करने का निर्णय लिया गया. आज शनिवार सुबह से ही नगर परिषद के सफाई कर्मचारी सफाई कार्य का बहिष्कार कर नगरपरिषद के आगे धरने पर बैठे हैं और सफाई कर्मचारियों ने नगर परिषद के आगे जमकर प्रदर्शन करते हुए जय श्री राम के नारे लगाए.

सरदारशहर में पुलिस के अतिरिक्त जाप्ते की तैनाती:

घटना के विरोध में आज शनिवार को संपूर्ण सरदारशहर बंद है. एहतियात के तौर पर प्रशासन भी घटना को लेकर पूरी तरह से सतर्क है. मामले की गंभीरता को देखते हुए चूरू पुलिस लाइन सहित आसपास के पुलिस थानों का पुलिस जाप्ता भी सरदारशहर में तैनात किया गया है. वही अब 9 बजे बाद हिंदूवादी संगठन और शहर के लोग गांधी चौक में पहुंचेंगे और आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी. वहीं शनिवार सुबह से ही बाजारों में बन्द का असर देखा जा रहा है. आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रतिष्ठान बंद नजर आ रहे हैं.

Related Articles