[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

Iran: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या, ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स ने की पुष्टि, घर पर हुआ था हमला


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
टॉप न्यूज़विदेश

Iran: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या, ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स ने की पुष्टि, घर पर हुआ था हमला

Hamas top Political leader Ismail Haniyeh Dead: ईरान ने कहा है कि इस्माइल हनिया पर तेहरान स्थित उनके आवास पर हमला हुआ। इस हमले में इस्माइल का एक बॉडीगॉर्ड भी शहीद हो गया। हालांकि मामले पर अमेरिका ने तत्काल प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है। हालांकि घटना की जानकारी होने की बात कही है।

Iran: हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी गई है। ईरान की सेना ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने भी इसकी पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, तेहरान में स्थित इस्माइल हानिया के घर पर हमला हुआ, जिसमें एक अंगरक्षक समेत इस्माइल हानिया की मौत हो गई।

हमास ने इस्राइल पर लगाए आरोप
ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनसंपर्क विभाग ने बताया कि हमला बुधवार की सुबह हुआ और घटना की जांच की जा रही है। बयान में इस्माइल हानिया की मौत पर दुख जताया गया और फलस्तीन के लोगों के प्रति समर्थन जताया गया। हमास ने भी बयान जारी कर इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि की है और साथ ही हत्या का आरोप इस्राइल पर लगाया है। हालांकि अभी तक इस्राइल की तरफ से इसे लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। इससे पहले मंगलवार को ईरान के नए राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में इस्माइल हानिया शामिल हुआ था और उसने ईरान के सुप्रीम लीडर से भी मुलाकात की थी।

साल 2006 में गाजा पट्टी में हमास का प्रधानमंत्री बना था इस्माइल हानिया
इस्माइल ने दूसरे इंतिफादा में भी अहम भूमिका निभाई थी और इसके चलते हानिया को इस्राइल के सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया था। हानिया छह महीने तक इस्राइल की जेल में रहा और बाद में एक समझौते के तहत हानिया समेत 400 अन्य लोगों को लेबनान निर्वासित कर दिया गया। इसके बाद साल 1993 में ओस्लो समझौते के बाद हानिया की गाजा में वापसी हुई। साल 2006 में हानिया गाजा में चुनी गई हमास की सरकार में प्रधानमंत्री बना और उसके बाद से ही इस्राइल और हमास के बीच तनाव लगातार बढ़ता चला गया।

Related Articles