[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

रक्तदान लेने वाले के साथ देने वाले को भी लाभ – डाॅ दयाशंकर जांगिड


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
झुंझुनूंटॉप न्यूज़देशनवलगढ़राजस्थान

रक्तदान लेने वाले के साथ देने वाले को भी लाभ – डाॅ दयाशंकर जांगिड

रक्तदान लेने वाले के साथ देने वाले को भी लाभ - डाॅ दयाशंकर जांगिड

जनमानस शेखावाटी संवाददाता : सुभाष चन्द्र चौबदार

नवलगढ़ : कस्बे मे 14 जून को होने वाले रक्तदाता दिवस के पूर्व रक्तदाता बारात का आयोजन हरि होस्पीटल के सौजन्य से नवलगढ की सामाजिक संस्थाओ के साथ बाबा रामदेव मंदिर परिसर से आगाज किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक व अलायंस क्लब के पूर्व अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ दयाशंकर जांगिड नगरपालिका उपाध्यक्ष कैलाश चोटिया सह प्रांतपाल रामावतार सबलानिया पूर्व प्रांतपाल स्काउट गाइड प्रधान मुरली मनोहर चोबदार क्लब अध्यक्ष सुहित पाडिया पंकज शाह आदि अलायंस क्लबो के सदस्य हरि होस्पीटल के प्रबंधक अमित सैनी मय स्टाफ श्री हरि ब्लड सेंटर के प्रबंधक अशोंक पूनिया स्टाफ सहित शेखावाटी नर्सिंग काॅलेज के निदेशक मानसिंह शेखावत छात्र छात्राओ सहित व शहर के रमाकांत बील स्काउट के महेन्द्र सैनी गंगाधर मील स्थानीय पत्रकार व गणमान्य जन उपस्थित रहे। बारात बाजार होते हुये हरि होस्पीटल तक पहुंची। इस अवसर पर डाॅ जांगिड ने अपने संदेश में कहा कि रक्त देने वाले को दोहरा लाभ होता है रक्तदान से लोगो की जान बचाई जाती है इसके साथ साथ रक्त देने से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ भी होता है।

रक्तदान करने से रक्त पतला हो जाता है जिसकी वजह से मनुष्य हार्ट अटेक व लकवा जैसी बीमारियां कम होती है। कैंसर से बचाव होता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा खुशी मिलती है। जिनके शरीर में ज्यादा हिमोग्लाबिन हो उनके लिए यह एकमात्र इलाज है। रक्तदान 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक का स्वस्थ स्त्री या पुरूष कोई भी कर सकता है जिसमें खून की कमी नहीं हो। हमारे देश मे प्रतिवर्ष 12 हजार लोग खून की कमी की वजह से मौत के शिकार होते है। हमारे देश मे प्रतिवर्ष 15 लाख यूनिट ब्लड की जरूरत होती है लेकिन 11 लाख यूनिट ही प्राप्त होता है। इसकी कमी की पूर्ति के लिये हरि होस्पीटल में ब्लड बैंक की स्थापना प्रांतपाल डाॅ राजेश सैनी का अनुकरणीय प्रयास है। कैलाश चोटिया ने हरि होस्पीटल के डाक्टर व स्टाफ को इसके लिये बधाई दी है कि रक्तदान लेना व देना यही हो जायेगा। हमें बाहर नहीं जाना पडेगा।

रामावतार सबलानिया ने कहा कि रक्तदान महादान है हमें सभी को इसके लिये युवाओं को प्रेरित करना चाहिये। हरि होस्पीटल के प्रबंधक अमित सैनी ने कहा कि नवलगढ मे यह एकमात्र ब्लड बैंक है लोगो को सीकर झुंझुनूं नहीं जाना पड़े इसी उददेश्य से इसकी स्थापना की गई है। कोई भी व्यक्ति कभी भी स्वेच्छा से रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने वाले को सर्टीफिकेट मिलेगा तथा रक्त एक यूनिट का सीकर झुंझुनूं से कम रेट मे उपलब्ध होगा। लोगो का आने जाने का खर्चा भी बच जायेगा। कल 14 जून को हरि होस्पीटल में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा जो सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा। यंहा के युवाओ से निवेदन है कि बढ़चढ़ कर रक्तदान शिविर में भाग लें।

Related Articles