[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

किसानो को फसलो व सब्जियों को पाले से बचाने की सलाह


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
झुंझुनूंटॉप न्यूज़देशराजस्थान

किसानो को फसलो व सब्जियों को पाले से बचाने की सलाह

किसानो को फसलो व सब्जियों को पाले से बचाने की सलाह

झुंझुनूं : पिछले दो तीन दिनो से जिले में पड़ रही अत्यधिक सर्दी व पाला से फसलों एवं सब्जियों में नुकसान होने की आशंका है। उप निदेशक उद्यान, डॉ० विजयपाल कस्वा ने बताया है कि आगामी दिनों में तापमान में और गिरावट की आंशका है। जिससे रबी फसलों एवं सब्जियों में पाले से नुकसान होने की आंशका है।

उप निदेशक उद्यान, डॉ० विजयपाल कस्वॉ ने बताया है कि सर्दी के मौसम में जिस दिन दोपहर के पहले ठण्डी हवा चल रही हो व हवा का तापमान कम होने लग जाये तथा दोपहर के बाद अचानक हवा चलना बंद हो जाये तब पाला पड़ने की सम्भावना बढ जाती है। पाले के कारण पौधो की कोशिकाओं में पानी जमने से पौधे की पतिया, कॉपले, फुल व फल क्षतिग्रस्त हो जाते है।

उप निदेशक उद्यान, डॉ. कस्वा ने जिले के किसानो को सलाह दी है कि फसलो व सब्जियों को पाले से बचाने के लिए पाला पडने की सम्भावना हो उन दिनों में फसलो पर गधंक के तेजाब का 0.1 प्रतिशत (एक हैक्टयर क्षेत्रफल हेतु एक लीटर गंधक के तेजाब को एक हजार लीटर पानी में घोलकर) घोल का छिडकाव करे। साथ ही खेत की उतरी पश्चिमी दिशा से आने वाली ठण्डी हवा की दिशा में खेत के किनारे पर बोये हुए फसल के आस पास मेडो पर रात्रि में कुडा-कचरा या अन्य व्यर्थ घास-फुस जलाकर धुआं करना चाहिए तथा पाले के दिनों में फसलो में हल्की सिचाई करने से भी पाले का असर कम होता है। पौधशालाओं में पौघो एवं सीमित क्षेत्र वाले उद्यानों, नगदी सब्जी वाली फसलो में तापमान को कम न होने देने के लिए फसलों को लो-टनल, टाट व पॉलीथीन से ढक कर रखे।

Related Articles