[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

केरल ब्लास्ट : केरल धमाके मामले में एक संदिग्ध ने किया आत्मसमर्पण, कहा- यह मैंने ही किया; पुलिस जांच में जुटी


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
केरलक्राइमटॉप न्यूज़देशनई दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

केरल ब्लास्ट : केरल धमाके मामले में एक संदिग्ध ने किया आत्मसमर्पण, कहा- यह मैंने ही किया; पुलिस जांच में जुटी

केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 52 लोगों का इलाज चल रहा है।

Kerala Serial Blast Accused Reached Police Station Take Responsibility : केरल के एर्नाकुलम में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट हुआ। इसमें एक की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए। केरल के एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने कहा कि एक व्यक्ति ने त्रिशूर ग्रामीण के कोडाकरा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण किया है। उसका दावा है कि यह उसी ने किया है। उसका नाम डोमिनिक मार्टिन है। वह खुद को ईसाइयों के ‘यहोवा के साक्षी’ समूह का सदस्य बता रहा है। आत्मसमर्पण करते हुए उसने कलामासेरी में ईसाई धार्मिक सभा में हुए कई विस्फोटों की जिम्मेदारी ली।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) कानून एवं व्यवस्था एमआर अजित कुमार ने बताया कि विस्फोटों में एक महिला की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। इनमें कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।  उस व्यक्ति ने कोडकारा थाने में सुबह में आत्मसमर्पण किया और दावा किया कि उसने ही विस्फोट को अंजाम दिया। हम फिलहाल इसकी जांच कर रहे हैं। हम उसके दावों और घटना को अंजाम देने के लिए बताए गए कारणों की भी जांच कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि इस व्यक्ति ने खुद के यहोवा के साक्षी ईसाई धार्मिक समूह का अनुयायी होने का भी दावा किया है। इस समूह की स्थापना 19वीं शताब्दी में अमेरिका में हुई थी। इससे पहले प्रदेश पुलिस प्रमुख शेख दरवेश साहेब ने तिरुवनंतपुरम में मीडिया को बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार विस्फोट आईईडी के कारण हुए।

विस्फोटों की जिम्मेदारी लेते हुए वीडियो संदेश वायरल
व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो संदेश भी डाला। विभिन्न टीवी चैनलों पर प्रसारित वीडियो में उसने आरोप लगाया कि उसने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि संगठन की शिक्षाएं देशद्रोही थीं। हालांकि, संगठन की ओर से किसी ने भी उनके आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी। शख्स ने कहा कि सभी को बम धमाकों और उसके बाद हुए गंभीर नतीजों के बारे में पता चल गया होगा।

क्या है मामला?
कलामसेरी पुलिस के मुताबिक, धमाका उस वक्त हुआ, जब कई लोग कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थना सभा के लिए जुटे थे। पहला धमाका सुबह 9 बजे के करीब हुआ। अगले कुछ मिनटों में एक और धमाका हुआ। घटना की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीमें केरल रवाना हो गई हैं।

सभी 14 जिलों में अलर्ट जारी

जानकारी के मुताबिक कलामासेरी में ब्लास्ट के बाद केरल के 14 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है कि धमाकों के बाद त्रिशूर जिले के कोडकारा थाने में एक शख्स ने पहुंचकर सरेंडर किया है। दावा किया जा रहा है कि उसने प्रार्थना सभा में बम धमाकों की जिम्मेदारी ली है। उसने कहा है कि मैंने ही वहां बम लगाए थे। उससे पूछताछ की जा रही है। हालांकि घटना के बाद पूरे राज्य की पुलिस को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देशित किया गया है।

सार्वजनिक स्थानों पर बढ़ाई गई फोर्स

राज्य के गृहमंत्री डॉ. जी परमेश्वर की ओर से बताया गया है कि पुलिस समेत राज्य की खुफिया एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। सभी सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा को देखते हुए फोर्स बढ़ा दी गई है। इतना ही नहीं राज्य के सभी सीमावर्ती जिलों में भी निगरानी चौकस कर दी गई है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभी तक धमाकों के पीछे का मकसद साफ नहीं हुआ है। हालांकि ये साफ की धमाकों में IED विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

आईईडी के इस्तेमाल की बात सामने आई
केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ, जिसमें एक की मौत हो गई। अभी 52 घायल लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।

अमित शाह ने की पिनरई विजयन से बात की
इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात की और बम विस्फोट के बाद राज्य के हालात पर चर्चा की। शाह ने एनआईए और एनएसजी की एक टीम को तुरंत घटनास्थल पर जाने और मामले में जांच शुरू करने के आदेश दे दिए हैं।

पिनराई विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई
इस बीच पिनराई विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। कल सुबह 10 बजे सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कॉन्फ्रेंस हॉल में सर्वदलीय बैठक होगी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि 52 लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कलामसेरी में 30 लोग भर्ती हैं, जिनमें से 18 ICU में हैं और 6 गंभीर रूप से घायल हैं, उनमें से एक 12 साल का बच्चा भी है। मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

शशि थरूर बोले- घटना से स्तब्ध और निराश
विस्फोटों पर दुख व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने घटना की निंदा की और मामले में त्वरित पुलिस कार्रवाई की मांग की। तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि यहां धार्मिक सभा पर बम हमले की खबर से स्तब्ध और निराश हूं। मैं इसकी निंदा करता हूं और त्वरित पुलिस कार्रवाई की मांग करता हूं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। अपने राज्य को हत्या और विनाश की मानसिकता का शिकार होते देखना दुखद है। मैं सभी धार्मिक नेताओं से इस तरह की बर्बरता की निंदा करने और अपने अनुयायियों को यह सिखाने के लिए एकजुट होने का आग्रह करें कि हिंसा से और अधिक हिंसा के अलावा कुछ हासिल नहीं होता है।

देश के इन राज्यों में भी अलर्ट जारी

केरल में सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद देश के अन्य राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में खुफिया विभाग और नागरिक पुलिस को सभी इनपुट पर पैनी निगाह रखने के लिए निर्देशित किया गया है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और मुंबई में भी हाई अलर्ट जारी हुआ है। यूपी के स्पेशल डीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सभी पुलिस कमिश्नर और पुलिस कप्तानों को खास निगरानी के अलर्ट जारी किए गए हैं।

 

Related Articles