[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

बाड़मेर की माटी:बाड़मेर से बिकने जाती है हर साल 6.50 करोड़ की मुल्तानी मिट्टी,बनते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
टॉप न्यूज़देशबाड़मेरराजस्थान

बाड़मेर की माटी:बाड़मेर से बिकने जाती है हर साल 6.50 करोड़ की मुल्तानी मिट्टी,बनते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स

बाड़मेर की माटी:बाड़मेर से बिकने जाती है हर साल 6.50 करोड़ की मुल्तानी मिट्टी,बनते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स

बाड़मेर : रेगिस्तान में सौंदर्य को निखारने वाली मुल्तानी मिट्टी के अथाह भंडार है। मुल्तानी मिट्टी का पूरे देश में ब्यूटी के प्रोडक्ट्स बनाने में उपयोग लिया जा रहा है। इसके अलावा इसका उपयोग औषधि​ में भी किया जा रहा है। बालों के लिए शैम्पू, पाउडर समेत अन्य उत्पादों में मिट्टी का उपयोग लिया जा रहा है। बाड़मेर की खदानों से यह मिट्टी देश के कई राज्यों में जा रही है।

जिले में मुल्तानी मिट्टी की खदानें वर्ष 1998 के बाद से शुरू हुई है। संसाधनों के अभाव में पहले इस मिट्टी का उपयोग स्थानीय स्तर पर किया जाता था। इसके बाद इसकी मांग बढ़ गई और ब्यूटी के प्रोडक्ट्स में बड़ी कंपनियां भी प्रयोग कर रही है। हर साल 20 हजार मीट्रिक टन मुल्तानी मिट्टी का उत्पादन हो रहा है। कपूरड़ी, भाडखा व रोहिली गांवों में इसकी 11 खदानें वर्तमान में है।

मुल्तानी मिट्टी मनुष्य के शरीर के लिए काफी उपयोगी है। स्किन ​क्लिनिंग के साथ चेहरे का सौंदर्य भी बढ़ाती है। इसके अलावा गर्मी व लू के मौसम में मिट्टी शरीर पर लगाने से ठंडक मिलती है। बाड़मेर की मुल्तानी मिट्टी की सप्लाई राजस्थान के अलावा हरियाणा, उत्तरप्रदेश, गुजरात, पंजाब समेत कई राज्यों में हो रही है। बाड़मेर में इसकी माइंस में दर 4 हजार रुपए प्रति टन है। इसके अलावा परिवहन का खर्च अलग है। बाड़मेर जिले में हर साल 6.50 करोड़ की मिट्टी बिक रही है।

मुल्तानी मिट्टी की 11 खदानें, खदानों की तस्वीर पहली बार 
बालों व त्वचा को मिलता है पोषण, बढ़ता है सौंदर्य
मुल्तानी मिट्टी के कारोबार से जुड़े जगदीश खत्री बताते हैं कि मुल्तानी मिट्टी में सिलिका, ऑक्साइड व एल्युमिना आदि तत्व होते हैं। यह मिट्टी मानव के शरीर व बालों के लिए काफी उपयोगी है। बालों व त्वचा को पोषण भी मिलता है। बाल घने व काले भी रहते हैं। इसके अलावा इस मिट्टी के सेवन से कैल्शियम की कमी दूर होती है। बाड़मेर की मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पाउडर, साबुन समेत अन्य ब्यूटी के प्रोडक्ट्स में उपयोग हो रहा है।

3 साल में इतना उत्पादन
वित्तीय वर्ष उत्पादन
2020-21 18268.21
2021-22 16825.23
2022-23 15364.58

Related Articles