[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

नाहरगढ़ से गायब युवक की तलाश, 20 एंगल पर जांच:पुलिस ने माता-पिता से पूछा-दोनों में कितना प्रेम था,पहाड़ पर जाने की जिद किसने की थी


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
जयपुरटॉप न्यूज़देशराजस्थान

नाहरगढ़ से गायब युवक की तलाश, 20 एंगल पर जांच:पुलिस ने माता-पिता से पूछा-दोनों में कितना प्रेम था,पहाड़ पर जाने की जिद किसने की थी

नाहरगढ़ से गायब युवक की तलाश, 20 एंगल पर जांच:पुलिस ने माता-पिता से पूछा-दोनों में कितना प्रेम था,पहाड़ पर जाने की जिद किसने की थी

जयपुर : जयपुर में नाहरगढ़ की प​हाड़ियों से राहुल को गायब हुए 12 दिन हो चुके हैं, लेकिन उसका अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। पहाड़ियों में पैदल सर्च से लेकर हेलिकॉप्टर से भी सर्च हो चुका है। स्पेशल रेस्क्यू टीम 100 फीट गहरी खाई में उतरकर तलाशी ले चुकी है, लेकिन राहुल कहां है, ये अब तक पता नहीं चला है।

राहुल की तलाश के लिए जयपुर पुलिस 20 से ज्यादा एंगल पर जांच कर चुकी है। इसमें भी कोई सुराग हाथ नहीं ​लगा तो कई बार सीन ​री-क्रिएट किए गए, लेकिन राहुल के गायब होने की मिस्ट्री सुलझ नहीं रही है।

इन सब के बीच पुलिस ने राहुल के माता-पिता समेत आस-पड़ोस के 12 लोगों से पूछताछ की। इस पूरे घटनाक्रम और पूछताछ के बयान कहीं भी मैच नहीं हो रहे हैं।

पढ़िए राहुल को ढूंढने के लिए पुलिस कैसे और किस एंगल पर कर रही है जांच और क्या-क्या सवाल पूछे गए

नाहरगढ़ की पहाड़ियों में लगातार सर्च किया जा रहा है, लेकिन अभी तक राहुल का सुराग नहीं मिला।
नाहरगढ़ की पहाड़ियों में लगातार सर्च किया जा रहा है, लेकिन अभी तक राहुल का सुराग नहीं मिला।

पुलिस की राहुल के पिता से बातचीत

सवाल- दोनों भाइयों के बीच प्रेम ज्यादा था या झगड़े होते रहते थे? जवाब- दोनों भाई में प्रेम बहुत था। बाजार भी साथ में जाते थे। कुछ खाने को लाते तो हम चारों बैठकर साथ खाते थे। ​पिता ने आगे जवाब दिया- मेरा बेटा जिंदा है। हमने पुजारी और दूसरे लोगों से पूछा भी तो उन्होंने बताया कि बड़ा वाला बेटा जिंदा है और आ जाएगा।

सवाल- आप को किसी पर शक है-मुझे किसी पर शक है? जवाब- मेरे दोनों बेटे जंगल का भी रास्ता अच्छी तरह से जानते है। दोनों के पास मोबाइल था। मेरी एक ही मांग है कि एक गया सो गया लेकिन दूसरा आ जाए। और, मुझे लगता है कि वह जल्द आ जाएगा।

पुलिस की राहुल की मां से बातचीत

सवाल- पहाड़ पर जाने की जिद किसने की थी? जवाब- राहुल ने ही पहाड़ पर चलने की बात पहले की थी। बाद में आशीष ने भी जाने के लिए कहा। इसके बाद दोनों भाई सुबह जल्दी पहाड़ के लिए निकल गए थे।

सवाल- क्या बोल कर गए थे राहुल और आशीष? जवाब- दोनों ने कहा आज छुट्टी का दिन है। हम पहाड़ पर चुग्गा डालकर घर लौट आएंगे। कहकर गए थे-दोपहर से पहले घर आ जाएंगे…मां खाना बनाकर रखना।

सवाल- किसी पर कोई शक? जवाब- किसी पर कोई शक नहीं हैं। हम लोगों का कौन दुश्मन होगा दोनों बेटे सीधे हैं।

मां-बाप के साथ ही पुलिस ने 12 से ज्यादा कॉलोनी के लोगों, दोस्तों और ऑफिस में साथ काम करने वालों से पूछताछ की है। पूछताछ में जो बयान आए, उनसे इस पूरे घटनाक्रम की कहानी मेल नहीं खा रही है।

स्पेशल रेस्क्यू टीम नाहरगढ़ की खाई में भी सर्च कर चुकी है, लेकिन इसके बाद भी पुलिस के हाथ खाली है।
स्पेशल रेस्क्यू टीम नाहरगढ़ की खाई में भी सर्च कर चुकी है, लेकिन इसके बाद भी पुलिस के हाथ खाली है।

राहुल के गायब होने का सीन री-क्रिएट किया जयपुर पुलिस के 20 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने राहुल के गायब होने की गुत्थी सुलझाने के लिए सीन री-क्रिएट करके भी देख लिया है। पुलिस के अधिकारी राहुल और आशीष के घर से निकलने के समय पर उनके घर से निकले और जैसे-जैसे राहुल और आशीष गए उसी तरह से पूरा पहाड़ा पार किया।

चरण मंदिर तक पहुंचे और आशीष का जहां शव मिला, उस लोकेशन पर भी पहुंचे। मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों से भी दोनों भाइयों ने बात की थी। इन लोगों से भी कई सवाल किए, लेकिन जवाब नहीं मिला।

7 थानों की पुलिस पहाड़ पर कर रही है सर्च पुलिस पहाड़ पर सर्च कर चुकी है, लेकिन कुछ नहीं मिला। इसके बाद आमेर, शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती, विद्याधर नगर, दौलतपुरा, वीकेआई, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ़ थाना पुलिस 20 से अधिक पुलिसकर्मियों को लेकर नाहरगढ़ के तल से पहाड़ी की तरफ सर्च करना शुरू कर दिया है। यह सर्च बुधवार से शुरू हुआ, लेकिन अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई हैं। इस सर्च में थाना पुलिस के साथ डीएसटी नॉर्थ, डीएसटी वेस्ट और सीएसटी की टीमें भी काम कर रही हैं।

इसके अलावा सीसीटीवी खंगालने के लिए अलग से 50 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। पुलिस को ये भी शक है कि कहीं- राहुल पहाड़ के गुप्त रास्तों से होता हुआ जंगल से बाहर नहीं निकल गया हो। ऐसे में इस टीम को केवल सीसीटीवी एनालिसिस के लिए लगाया है। इस टीम में डीएसटी नॉर्थ और वेस्ट से 20 और बाकी 30 पुलिस जवान अलग-अलग थानों से लिए गए है। ये टीम नाहरगढ़ पहाड़ी से नीचे उतरने के बाद इलाकों में लगे हुए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। पहाड़ के आस-पास बस और रेलवे स्टेशन, प्राइवेट बस और ऑटो स्टैंड पर भी सर्च किया जा रहा है।

हाईकोर्ट जारी कर चुका पांच अधिकारियों को नोटिस

पिछले शनिवार को राहुल के पिता सुरेश चंद्र शर्मा ने इसी मामले में हाईकोर्ट ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका लगाई थी। सोमवार को याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने अधिकारियों को तलब किया था।

याचिका में पिता ने कहा था- मेरा बेटा राहुल किसी की कैद में है। उसकी जान को खतरा हो सकता है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि उसकी तलाश करके उसे कोर्ट के सामने पेश किया जाए।

याचिका में डीजीपी, गृह सचिव, एडीजी, मानव तस्करी विरोधी, पुलिस उपायुक्त जयपुर शहर उत्तर और शास्त्री नगर एसएचओ को पक्षकार बनाया गया था। सोमवार को जज इंद्रजीत सिंह की खंडपीठ में इसकी सुनवाई हुई।

याचिकाकर्ता के वकील गिरिराज प्रसाद शर्मा ने बताया था- इस मामले में परिजन ने समय पर पुलिस को इन्फॉर्म कर दिया था। पुलिस की लापरवाही और उदासीनता की वजह से समय पर सर्च नहीं किया गया। पुलिस और प्रशासन की ढिलाई की वजह से और जवाब नहीं देने पर हाईकोर्ट की शरण ली गई।

मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पुलिस से प्रोग्रेस रिपोर्ट तलब की है। साथ ही कोर्ट ने पांचों अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए 20 सितंबर तक जवाब मांगा है।

पुलिस टीम हर एंगल पर तीन बार काम कर चुकी है। यह मिसिंग मिस्ट्री सुलझ नहीं रही है। ~ बजरंग सिंह शेखावत एडिशनल डीसीपी नॉर्थ

Related Articles