[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

खनन विभाग की समीक्षा बैठक : हमारा उद्वेश्य जिले में अवैध खनन ना हो- जिला कलक्टर


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
टॉप न्यूज़देशनीमकाथानाराजस्थानसीकर

खनन विभाग की समीक्षा बैठक : हमारा उद्वेश्य जिले में अवैध खनन ना हो- जिला कलक्टर

खनन विभाग की समीक्षा बैठक : हमारा उद्वेश्य जिले में अवैध खनन ना हो- जिला कलक्टर

नीमकाथाना : जिले में खनन के कार्य में बिना नम्बर और फर्जी नम्बर प्लेट वाले वाहनों से खनिजों की ढुलाई, ओवरलोडिंग और अवैध विस्फोट के प्रकरणों में खान विभाग, कार्रवाई करेंगे। जिला कलक्टर शरद मेहरा ने मंगलवार को अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिले में बिना रजिस्टर्ड नम्बर की गाड़ियों का संचालन सहित खनन कार्य में कोई भी अवैध गतिविधि नहीं हो। हमारा उद्वेश्य जिले में अवैध खनन ना हो।

मेहरा ने अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए कि गहरी व बन्द पडी खदानों में कोई हादसा न हो इसलिए खदान के चारो तरफ तारबंदी करवा कर चैतावनी बोर्ड लगाने, हैवी ब्लास्टिंग करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने व बंद पडी खानों की रवाना काटने की शिकायत के जाँच करने के निर्देश दिए। नीमकाथाना एमई को निर्देश दिए की महावार लक्ष्य निर्धारित कर 7 बंद पडी खदानों 3 चालु खदानों व 3 क्रेशरों की जांच करे की कही इन में अवैध खनन तो नहीं हो रहा है। स्यालोदडा पहाडी पर हो रहे अवैध खनन की शिकायत पर जिला कलक्टर ने जांच करने के निर्देश दिए।

खनन कार्य के दौरान खदानों से निकलने वाले अपशिष्ट का खदान व क्रेशर मालिको द्वारा उचित तरीके से निस्तारण नहीं किया जाता इधर -उधर डाल दिया जाता है। अतः ऐसे खदानों एवं क्रेशरों पर नियमानुसार कार्रवाई करें। ओवर लोड व गलत नम्बर प्लेट वाले वाहनों पर कार्रवाई करने एवं ऐसे वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई करे जो सामान को ढक कर नहीं ले जाते । खेतडी व उदयपुरवाटी क्षेत्र में हो रहे बजरी के अवैध खनन पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की नीमकाथाना क्षेत्र के डीएमएफटी फड के तहत जो भी प्रस्ताव तैयार करे वे नीमकाथाना जिला कलक्टर की अनुमित से ही करे तथा इस के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी सडके जिन की स्थिति बहुत देयनीय है की पीडब्ल्युडी से समन्वय कर उन की लिस्ट लेकर प्रस्ताव बनवाये ।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिल कुमार, नीमकाथाना एमई अशोक वर्मा, सीकर के एमई छगन लाल, झुंझुनूं के एमई रामलाल सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles