[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

Rajasthan Paper Leak: परीक्षा से पहले 10वीं का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एग्जाम स्थगित


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
चूरूटॉप न्यूज़देशराजस्थान

Rajasthan Paper Leak: परीक्षा से पहले 10वीं का पेपर लीक, सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एग्जाम स्थगित

Rajasthan Paper Leak: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हो रही अर्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा दसवीं का सोमवार को होने वाला पेपर पहले ही आउट हो गया, जिसकी शहर में दिन भर जोरों पर चर्चा रही।

सादुलपुर : चूरू के सादुलपुर शहर में 10वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के एग्जाम पेपर लीक हो गए। इस वजह से शिक्षा विभाग में हड़कंंप मचा हुआ है। मामले को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने 18 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान और 20 दिसंबर को संस्कृत के पेपरों को आगामी आदेश तक निरस्त कर दिया है।

बता दें कि सोमवार को दूसरी पारी में होने वाला सामाजिक विज्ञान का पेपर और 20 दिसंबर को होने वाला संस्कृत का पेपर स्टूडेंट्स के व्हाट्सएप पर वायरल हो गया। उसके बाद कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय चूरू ने आगामी आदेशोंं तक परीक्षा न कराने के आदेश दिए।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
जगवीर सिंह यादव ने बताया, शिक्षा विभाग द्वारा एक दर्जन टीमों का गठन कर विद्यालयों की जांच की जा रही है। सादुलपुर के क्रम संख्या एक से 109 तक सभी विद्यालयों को चेक किया जाएगा। टीमों में जिला शिक्षा अधिकारी व ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भी शामिल हैं। पेपर पहले ही आउट होने की चर्चा पूरे शहर में जोरों पर है। सामाजिक विज्ञान का सोमवार को पेपर होना था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले ही रविवार को पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। स्थिति को देखते हुए सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के पेपर स्थगित कर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर आउट होने वाले पेपर पर साफ लिखा हुआ है कि अर्द्धवार्षिक सत्र 2023-24 सामाजिक विज्ञान, जिसको असली पेपर मानकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था। इस संबंध में अनेक शहर के लोगों और अभिभावकों ने बताया, अगर सोमवार को होने वाला पेपर यही है, तो यह विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा तथा शिक्षा विभाग की बड़ी चूक भी होगी। हालांकि, पेपर विद्यार्थियों के सामने आता उससे पहले ही उसे स्थगित कर दिया गया।

पेपर पूरी तरह सुरक्षित और सीलबंद
हालांकि, रविवार को इस संबंध में नोडल अधिकारी तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान सुरेंद्र सिंह ने बताया था, विभाग की ओर से जारी पेपर सुरक्षित और सील है। अलमारी में रखे पेपर को आधा घंटे पहले परीक्षा प्रभारी तथा मौजूद प्रधानाध्यापक की उपस्थिति में खोला जाता है।पेपर लीक होना संभव नहीं है, पेपर पर अर्धवार्षिक परीक्षा सत्र 2023, 24 लिखा हुआ है। पेपर में दो पेज हैं, पहले पेज पर केवल विकल्प प्रश्न हैं और दूसरे पेज पर कुल 20 प्रश्न हैं। हालांकि, पहले पेज पर कुल प्रश्नों की संख्या 13 लिखी गई है।

Related Articles