[pj-news-ticker post_cat="breaking-news"]

Innovation, केरल (कन्नूर) : मां के लिए बनाया खाना सर्व करने वाला रोबोट


निष्पक्ष निर्भीक निरंतर
  • Download App from
  • google-playstore
  • apple-playstore
  • jm-qr-code
X
Janmanasshekhawatiआर्टिकलकेरलदेश

Innovation, केरल (कन्नूर) : मां के लिए बनाया खाना सर्व करने वाला रोबोट

खास बात यह है कि लड़के ने इसे तब बनाया जब उसकी मां को किचन में काफी मेहनत करनी पड़ती थी. एक और हैरानी वाली बात है कि इसे बनाने के लिए लड़के ने सिर्फ दस हजार रुपये खर्च किए हैं.

केरल (कन्नूर) : केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले मोहम्मद शियाद 2019 में परिवार के साथ शहर के एक रेस्तरां में गए थे। रेस्तरां में खाना सर्व करने वाले रोबोट को देखकर मां ने कहा था कि काश ऐसा एक रोबोट घर में भी होता है तो काम आसान हो जाता। शियाद ने मां के लिए ऐसा ही रोबोट बनाने की बात कही तो मां ने उसे मजाक समझा। 17 वर्षीय शिवाद 12वीं के कम्प्यूटर साइंस के स्टूडेंट हैं और कई ऑटोमोशन प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं।

 

 

 

कैसे आया इसे बनाने का ख्याल
दरअसल, केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले इस लड़के का नाम मोहम्मद शियाद है और वह अभी 17 साल का है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस रोबोट को बनाने का ख्याल लड़के को उस समय आया था जब कोरोना काल के दौरान उसने अपनी मां को घर के कामों में मदद करने और उनकी देखभाल करने के लिए कोई योजना बनाने का विचार कर रहा था. उसने सोचा कि मां की मदद के लिए वह कुछ करेगा.

 

लगभग दस हजार रुपये लगे

इसके बाद उसने इस पर काम शुरू कर दिया. इसी बीच लड़के को स्कूल का एक प्रोजेक्ट भी मिल गया और उसने इस प्रोजेक्ट के तहत इस रोबोट को बना डाला. रोबोट को बनाने में प्लास्टिक, एल्युमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया. लड़के ने खुद बताया कि रोबोट में एक अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा है. इस सेंसर के माध्यम से इसे संचालित और नियंत्रित किया जाता है. इसे बनाने में लगभग दस हजार रुपये लगे हैं.

रोबोट को पथूटी नाम दिया

उसने कहा कि रोबोट उनकी मां की हर चीज में मदद करती है. उसने इस रोबोट को पथूटी नाम दिया है और उसने इसे एक लड़की का आउटफिट भी पहना दिया है. यह रोबोट किचन में मदद करती है और भोजन को डाइनिंग हॉल की मेज पर रखती है. इसके अलावा पानी भी लेकर आती है. इस रोबोट की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

ऐसे किया तैयार
शियाद ने रोबोट तैयार करने के लिए पहले रेस्तरां से उस रोबोट की कीमत पूछी तो पता चला कि उसकी कीमत 4 करोड़ रुपए है, लेकिन रिसर्च करने के बाद शियाद ने ऐसा ही एक रोबोट बनाने की तैयारी शुरू की। रोबोट बनाने के लिए उन्होंने एक प्लास्टिक के स्टूल का प्रयोग किया। इसके अंदर एल्युमिनियम प्लेटफॉर्म बनाया और उसमें चार टायरों से जोड़ा ताकि रोबोट मूव कर सके। मोटर्स सही मूव कर सकें, इसके लिए उसे 12 वोल्ट के गियर के साथ जोड़ा। इसे इंसानों की तरह दिखाना बड़ी चुनौती थी। इसके लिए ऊपरी हिस्से में फीमेल डमी को ऐसे जोड़ा ताकि ये 360 डिग्री तक घूम सके। इस तरह ये रोबोट किचन पर खाना लेकर डाइनिंग टेबल तक सर्व करने लायक बन गया। हालांकि, इसे तैयार के लिए इस्तेमाल होने वाले मैकेनिकल पार्ट के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। इसको तैयार करने के लिए बकायदा कोडिंग भी की गई है। रोबोट के लिए कोडिंग करने में शियाद की मदद उनके दोस्त अर्जनान ने की। इस रोबोट का नाम पाथूटी रखा गया है। इस तरह से कई महीनों की मेहनत के बाद यह रोबोट तैयार हो पाया।
तारीफ हो रही है

केरल के कुन्नूर जिले के रहने वाले शियाद के पिता ने इंटरव्यू में बताया कि पथूटी अब हम लोगों को खाना परोसती है, रोबोट को ये भी पता है कि घर में किसे किस वक़्त कितनी दवाइया देनी हैं. सोशल मिडिया में पथूटी को लेकर खूब चर्चा हो रही है. और इसे बनाने वाले मोहम्मद शियाद की तारीफ हो रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *